REET पाठ्यक्रम : बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child Development & Pedagogy) | REET भर्ती पाठ्यक्रम : गणित (Mathematics) |
---|
1. सीखने के लिए प्रेरणा और निहितार्थ | 1. एक करोड़ तक की पूर्ण संख्याएँ, स्थानिक मान, तुलना |
2. बाल विकास | 2. मौलिक गणितीय क्रियाएँ: जोड़, घटाव, गुणा और भाग |
3. सीखने-सिखाने की प्रक्रिया | 3. भारतीय मुद्रा और भिन्न की अवधारणा |
4. सीखने में समस्याएँ | 4. साधारण भिन्न और समान हर के साधारण भिन्न की तुलना |
5. विविध शिक्षार्थियों को समझना | 5. मिश्रित भिन्न और असमान हर वाले भिन्नों की तुलना |
6. व्यक्तिगत मतभेद | 6. कोण और उनके प्रकार |
7. सीखने को प्रभावित करने वाले कारक | 7. लंबाई, भार, क्षमता, समय |
8. सीखने के सिद्धांत और उनके निहितार्थ | 8. क्षेत्रफल और उनकी मानक इकाइयों का मापन तथा उनके बीच सम्बन्ध |
9. कार्रवाई पर शोध (Action Research) | 9. वर्गाकार और आयताकार वस्तुओं की समतल सतहों का क्षेत्रफल और परिमाप |
10. मूल्यांकन का अर्थ और उद्देश्य | 10. भिन्नों का जोड़ और घटाव |
11. आनुवंशिकता और पर्यावरण की भूमिका | 11. अभाज्य और भाज्य संख्याएँ तथा अभाज्य गुणनखंड |
12. सीखने का अर्थ और अवधारणा तथा इसकी प्रक्रियाएँ | 12. LCM (लघुत्तम समापवर्तक) और HCF (महत्तम समापवर्तक) |
13. शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 | 13. अनुपात-सम्बन्धी नियम, औसत, लाभ-हानि, साधारण ब्याज आदि |
14. बच्चे कैसे सीखते और सोचते हैं | 14. समतल और घुमावदार सतह |
REET भर्ती पाठ्यक्रम : पर्यावरण अध्ययन (Environmental Science) | 15. समतल और ठोस ज्यामितीय आकृतियाँ |
---|
1. पेशा | 16. समतल और ठोस आकृतियों के गुण |
2. परिवहन और संचार | 17. बिंदु, रेखा, किरण, रेखाखण्ड |
3. पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा के सीखने के सिद्धांत | |
4. विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का दायरा और सम्बन्ध | |
5. शिक्षण की समस्याएँ | REET रिक्तियों हेतु पाठ्यक्रम : भाषा-1 एवं भाषा-2 (Language-1 & 2) |
---|
6. पर्यावरण अध्ययन की अवधारणा और कार्यक्षेत्र | 1. संस्कृत |
7. व्यक्तिगत स्वच्छता | 2. उर्दू |
8. परिवार | 3. सिंधी |
9. वस्त्र और आवास | 4. पंजाबी |
10. शिक्षण सामग्री/सहायक सामग्री | 5. गुजराती |
11. गतिविधियाँ | 6. अंग्रेज़ी |
12. प्रयोग/व्यावहारिक कार्य | 7. हिन्दी |
13. विचार-विमर्श | |
14. एकीकृत और पर्यावरण अध्ययन का महत्व | |
15. अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण | |
16. व्यापक और सतत मूल्यांकन | |
17. सार्वजनिक स्थान और संस्थान | |
18. हमारी संस्कृति और सभ्यता | |
19. पदार्थ और ऊर्जा | |
20. जीवित प्राणी | |