CTET Syllabus 2025 - Summary
CTET (Central Teacher Eligibility Test) syllabus is designed to test the knowledge and skills of candidates who want to become teachers for Classes 1 to 8. It helps to check a teacher’s understanding of child development, teaching methods, and subject knowledge. The exam is divided into two papers — Paper 1 for teaching Classes 1 to 5 and Paper 2 for teaching Classes 6 to 8.
CTET syllabus includes subjects like Child Development and Pedagogy, Language I and II, Mathematics, Environmental Studies, Science, and Social Studies. Knowing the full syllabus helps candidates prepare better for the exam and improve their teaching ability. It also ensures that teachers have the right skills and understanding to teach students effectively.
CTET Exam Pattern 2025
CTET Exam Pattern for Paper 1
| Sections | Topics | Number of Questions |
|---|---|---|
| बाल विकास और शिक्षाशास्त्र | प्राथमिक विद्यालय के बच्चे का विकास | 15 |
| समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना | 5 | |
| सीखना और शिक्षाशास्त्र | 10 | |
| भाषा 1 और भाषा 2 (प्रत्येक में 30 प्रश्न) | Language Comprehension | 15 |
| Pedagogy of Language Development | 15 | |
| Mathematics | Content (numbers, solving simple equations, algebra, geometry patterns, time, measurement, data handling, solids, data handling, etc.) | 15 |
| Pedagogical issues | 15 | |
| Environmental Studies | Content (environment, food, shelter, water, family, and friends, etc.) | 15 |
| Pedagogical Issues | 15 |
CTET Exam Pattern for Paper 2
| Subject | Important topics | Number of Questions | Marks |
|---|---|---|---|
| Child Development and Pedagogy |
| 30 | 30 |
| Language-I |
| 30 | 30 |
| Language-II |
| 30 | 30 |
| Mathematics |
| 30 | 30 |
| Science |
| 30 | 30 |
| Social Studies |
| 60 | 60 |
CTET Syllabus in Hindi
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम: 30 प्रश्न
a) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे): 15 प्रश्न
- विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी)
- पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
- बाल केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएं
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहु-आयामी खुफिया
- भाषा और विचार
- एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
- सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
b) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना: 5 प्रश्न
- वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की कठिनाइयों, ‘हानि’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को पूरा करना।
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों को संबोधित करना
c) सीखना और शिक्षाशास्त्र: 10 प्रश्न
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं।
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
- समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
- अनुभूति और भावनाएं
- प्रेरणा और सीखना
- सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
Mathematics Syllabus (गणित )
a) Content: 15 Questions
- Geometry
- Shapes & Spatial Understanding
- Solids around Us
- Numbers
- Addition and Subtraction
- Multiplication
- Division
- Measurement
- Weight
- Time
- Volume
- Data Handling
- Patterns
- Money
b) Pedagogical issues: 15 Questions
- Place of Mathematics in Curriculum
- Language of Mathematics
- Community Mathematics
- Valuation through formal and informal methods
- Problems of Teaching
- Error analysis and related aspects of learning and teaching
- Diagnostic and Remedial Teaching
Language I (भाषा-1)
a) भाषा समझ (Comprehension) – 15 प्रश्न
अनदेखे अंशों को पढ़ना – दो गद्यांश एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें बोध, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों (गद्य मार्ग साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथा, या विवेचनात्मक हो सकता है)
b) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र (Pedagogy of Language Development) – 15 प्रश्न
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
You can download the CTET Syllabus PDF in Hindi using the link given below.