Uttarakhand Birth Certificate Form – उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म Hindi

0 People Like This
❴SHARE THIS PDF❵ FacebookX (Twitter)Whatsapp

Uttarakhand Birth Certificate Form – उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म in Hindi

उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म - Uttarakhand Birth Certificate Form

उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म (Utrrakhand Birth Certificate Form) राज्य के शहरी स्थानीय निकायों द्वारा जारी किया गया एक आवेदन पत्र है और यह प्रमाण पत्र पहचान और आयु प्रमाण के रूप में कार्य करता हैं।

जन्म प्रमाण पत्र आम तौर पर एक बच्चे के जन्म पर जारी किया जाता है और उत्तराखंड राज्य में जन्म पंजीकरण जन्म और मृत्यु पंजीकरण अधिनियम के अनुसार किया जाता हैं।

जन्म प्रमाण पत्र (Utrrakhand Birth Certificate Form) राज्य सरकार द्वारा जारी एक पहचान पत्र है जिसमे किसी व्यक्ति के जन्म विवरण का रिकॉर्ड होता हैं। उत्तराखंड में, हर जन्म पंजीकरण अधिनियम, 1969 के अनुसार पंजीकरण कराना अनिवार्य हैं। राज्य में मुख्य रजिस्ट्रार और जिला रजिस्ट्रार जन्म प्रमाण पत्र जारी करने के लिए जिम्मेदार हैं।

भारत में कानून के अधीन यह अनिवाय है (जन्‍म और मृत्‍यु अधिनियम, 1969 के पंजीकरण के अनुसार) कि प्रत्‍येक जन्‍म/मृत प्रसव का पंजीकरण संबंधित राज्‍य/संघ राज्‍य क्षेत्र की सरकार में होने के 21 दिन अंदर किया जाए। तदनुसार सरकार ने केन्‍द्र में यहा पंजीयक के पास पंजीकरण के लिए और राज्‍यों में मुख्‍य पंजीयक, और गांवों में जिला पंजीयकों द्वारा एवं नगर में परिसर में पंजीकरण के लिए सुपारिभाषित प्रणाली की व्‍यवस्‍था की है।

उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म  (Uttrakhand Birth Certificate Form ) के लिए आवेदन कैसें करें

आवेदक इस फॉर्म (Utrrakhand Birth Certificate Form) को निकटतम नगर निगम कार्यालय या आधिकारिक वेबसाइट यानी https://edistrict.uk.gov.in/ से प्राप्त कर सकते हैं। उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म PDF को इस पृष्ठ के नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके सीधे डाउनलोड किया जा सकता है।

जन्‍म प्रमाणपत्र फॉर्म में उल्लिखित विवरण :- जन्म की तारीख,बच्चे के नाम,लिंग,जन्म स्थान,पिता और माता का नाम,राष्ट्रीयता,धर्म,डिलीवरी की जगह पर रिकॉर्ड किया गया पता,स्थायी पता और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।

फॉर्म जमा करें:– इस फॉर्म को ध्यान से भरकर और आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर ग्रामीण क्षेत्र के मामले में जिला रजिस्ट्रार सह सिविल सर्जन के पास जमा करें और शहरी मामले में इसे संबंधित नगर पालिका के सचिव को जमा करें।

उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र अनलाइन आवेदन कैसें करें

उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र (Utrrakhand Birth Certificate Form) को अनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाईट https://edistrict.uk.gov.in/ पर जाना होगा। जिस पर आपको “रेजिस्ट्रैशन” का लिंक नजर आएगा।

“रेजिस्ट्रैशन” लिंक पर क्लिक करके एक नया पेज खुलेगा जिस आपको अपनी जानकारी दर्ज करके अनलाइन आवेदन करना होगा।

उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र (Utrrakhand Birth Certificate Form) – आवश्यक दस्तावेज़

उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म (Uttrakhand Birth Certificate Form)

Name of Form Uttrakhand Birth Certificate Form
State Uttrakhand
Official Website https://edistrict.uk.gov.in/
Language Hindi
Use Considered as Identity Proof / Age Proof
Mode Online/Offline
Department Urban Local Bodies / Municipal Corporation
Time Limit Within 21 Days from the date of Birth
Fees No fees if applied within 21 days
Beneficiary Resident of Uttrakhand
Form Download Link Download PDF

अप नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके Uttarakhand Birth Certificate Form PDF मे डाउनलोड कर सकते हैं। 

PDF's Related to Uttarakhand Birth Certificate Form – उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म

Uttarakhand Birth Certificate Form – उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म PDF Download Free

REPORT THISIf the download link of Uttarakhand Birth Certificate Form – उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म PDF is not working or you feel any other problem with it, please REPORT IT on the download page by selecting the appropriate action such as copyright material / promotion content / link is broken etc. If Uttarakhand Birth Certificate Form – उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म is a copyright material we will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

RELATED PDF FILES

Exit mobile version