CTET Syllabus 2025 Hindi - Summary
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आधिकारिक विस्तृत पाठ्यक्रम जारी कर दिया गया है। नवीनतम अपडेट के अनुसार, सीबीएसई पाठ्यक्रम और सीटीईटी 2023 के आगामी सत्र की संरचना में कुछ बदलाव करेगा। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी 2023) पहली बार ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी, इसलिए उम्मीदवार हैं CTET 2023 के लिए तदनुसार तैयारी करने की सलाह दी।
CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं यानी पेपर I और II। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा पेपर 1 (प्राथमिक चरण) और पेपर 2 (प्रारंभिक चरण) परीक्षा दोनों के लिए विस्तृत सीटीईटी नया पाठ्यक्रम 2023 जारी किया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही Notification जारी कर सकता है जुलाई महीने के CTET इग्ज़ैम के लिए।
CTET Exam Pattern 2023
CTET Exam Pattern for Paper 1
Sections | Topics | Number of Questions |
---|---|---|
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र | प्राथमिक विद्यालय के बच्चे का विकास | 15 |
समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना | 5 | |
सीखना और शिक्षाशास्त्र | 10 | |
भाषा 1 और भाषा 2 (प्रत्येक में 30 प्रश्न) | Language Comprehension | 15 |
Pedagogy of Language Development | 15 | |
Mathematics | Content (numbers, solving simple equations, algebra, geometry patterns, time, measurement, data handling, solids, data handling, etc.) | 15 |
Pedagogical issues | 15 | |
Environmental Studies | Content (environment, food, shelter, water, family, and friends, etc.) | 15 |
Pedagogical Issues | 15 |
CTET Exam Pattern for Paper 2
Subject | Important topics | Number of Questions | Marks |
---|---|---|---|
Child Development and Pedagogy |
|
30 | 30 |
Language-I |
|
30 | 30 |
Language-II |
|
30 | 30 |
Mathematics |
|
30 | 30 |
Science |
|
30 | 30 |
Social Studies |
|
60 | 60 |
CTET Syllabus 2023 in Hindi
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम: 30 प्रश्न
a) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे): 15 प्रश्न
- विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी)
- पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
- बाल केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएं
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहु-आयामी खुफिया
- भाषा और विचार
- एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
- सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
b) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना: 5 प्रश्न
- वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की कठिनाइयों, ‘हानि’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को पूरा करना।
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों को संबोधित करना
c) सीखना और शिक्षाशास्त्र: 10 प्रश्न
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं।
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
- समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
- अनुभूति और भावनाएं
- प्रेरणा और सीखना
- सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
Mathematics Syllabus (गणित )
a) Content: 15 Questions
- Geometry
- Shapes & Spatial Understanding
- Solids around Us
- Numbers
- Addition and Subtraction
- Multiplication
- Division
- Measurement
- Weight
- Time
- Volume
- Data Handling
- Patterns
- Money
b) Pedagogical issues: 15 Questions
- Place of Mathematics in Curriculum
- Language of Mathematics
- Community Mathematics
- Valuation through formal and informal methods
- Problems of Teaching
- Error analysis and related aspects of learning and teaching
- Diagnostic and Remedial Teaching
Language I (भाषा-1)
a) भाषा समझ (Comprehension) – 15 प्रश्न
अनदेखे अंशों को पढ़ना – दो गद्यांश एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें बोध, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों (गद्य मार्ग साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथा, या विवेचनात्मक हो सकता है)
b) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र (Pedagogy of Language Development) – 15 प्रश्न
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
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