Bihar Board 10th Model Paper 2021 PDF

Download PDF of Bihar Board 10th Model Paper 2021 from biharboardonline.bihar.gov.in

9 People Like This
SHARE THIS AND SPREAD THE LOVE
REPORT THIS PDF ⚐

Download Bihar Board 10th Model Paper 2021 PDF for free from biharboardonline.bihar.gov.in using the direct download link given below.

Bihar Board 10th Model Paper 2021

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा 2021 ( Bihar Board 10th 12th Exam 2021 ) में वस्तुनिष्ठ, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में विकल्पों की संख्या को दुगुना कर दिया है। मैट्रिक में विज्ञान विषय में 110 प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न 80, लघु उत्तरीय 24 और छह दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या रहेगा। लेकिन छात्रों को उत्तर 79 प्रश्न का देना है। वहीं मैट्रिक में गणित विषय में 138 प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें सौ प्रश्न वस्तुनिष्ठ, 30 प्रश्न लघु उत्तरीय और आठ प्रश्न दीर्घ उत्तरीय प्रकार का होगा। इसमें 69 प्रश्न का उत्तर देना होगा।

वहीं इंटर की बात करें तो इंटर में गणित विषय में 138 प्रश्न पूछा जायेगा। इसमें 69 प्रश्न का उत्तर देना होगा। वहीं इंटर में जीवविज्ञान विषय की बात करें तो कुल 96 प्रश्न पूछा जायेगा। इसमें वस्तुनिष्ठ 70, लघु उत्तरीय 20 और दीर्घ उत्तरीय छह प्रश्न शामिल होगा। इसमें 48 प्रश्न का उत्तर देना होगा। इसकी जानकारी बोर्ड ने मॉडल पत्र जारी कर दिया है। बोर्ड ने यह बदलाव इंटर और मैट्रिक के सभी विषयों में किया है।

– विकल्प बढ़ने से छात्रों को मिलेगी सुविधा
ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण के कारण 2021 में इंटर और मैट्रिक परीक्षा देने वाले छात्रों को यह सुविधा दी जा रही है। बोर्ड की मानें तो उत्तर देने वाले प्रश्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। छात्रों को उतने ही प्रश्न का देना है जितने प्रश्न का उत्तर छात्र 2020 की वार्षिक परीक्षा में देते रहे हैं। बोर्ड ने इसकी जानकारी छात्रों को मॉडल पेपर के माध्यम से बताया है।

– प्रश्न पत्र में बढ़ी पन्नों की संख्या
बोर्ड द्वारा प्रश्नों की संख्या बढ़ाने से प्रश्न पत्र में पन्नों की संख्या भी बढ़ जायेगी। मैट्रिक में विज्ञान विषय का प्रश्न पत्र 35 पेज का होगा वहीं संस्कृत विषय का 21 पन्ने का प्रश्न पत्र होगा। बोर्ड की मानें तो छात्रों को मॉडल पेपर का अभ्यास करना चाहिए।

– एक फरवरी से इंटर परीक्षा
इंटर की परीक्षा एक फरवरी से 13 फरवरी तक चलेगा। इसमें 13 लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे। वहीं मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक चलेगा। इसमें 15 लाख के लगभग परीक्षार्थी शामिल होंगे।

Bihar Board Matric Model Question Paper 2021 Pdf Download

Subject PDF Download
Science Download
Advance Mathematics Download
Social Science Download
Bhojpuri (SIL) Download
Commerce (OPT) Download
Dance (OPT) Download
Economics (OPT) Download
English Download
Fine Art (OPT) Download
Urdu Download
Sanskrit (SIL) Download
Sanskrit (Opt) Download
Home Science (Opt) Download
Mathematics Download
Hindi (MT) Download

10वीं की डेटशीट 

bihar board 10th datesheet 2021

 

छात्रों को 15 मिनट मिलेगा प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 
परीक्षा के दौरान 15 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए परीक्षार्थियों को दिया जाएगा। वहीं दृष्टिबाधित एवं दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिख नहीं सकते उनके लिए लेखक रखने की अनुमति बोर्ड द्वारा दी जाएगी। ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा। दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए पूर्व की भांति विज्ञान के स्थान पर संगीत और गणित के स्थान पर गृह विज्ञान विषय की परीक्षा पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर ली जाएगी।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2021 : 9 जनवरी तक जमा करें बकाया राशि
बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले काफी संख्या में स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म भरने की फीस अब तक जमा नहीं की गयी है। बिहार बोर्ड की ओर से फीस जमा करने के लिए कई बार स्कूलों को निर्देश दिये गये हैं, लेकिन स्कूलों ने बकाया फीस जमा नहीं की। स्कूल प्रधानों को आखिरी बार फीस जमा करने के लिए नौ जनवरी तक मौका दिया गया है। बोर्ड ने कहा है कि नौ जनवरी तक बकाया फीस जमा नहीं हुई तो एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। इस कारण यदि परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित रह जाते हैं तो इसकी पूरी जवाबदेही विद्यालय के प्रधान की होगी।

Bihar Board 10th Model Paper 2021 PDF Download Link

REPORT THISIf the download link of Bihar Board 10th Model Paper 2021 PDF is not working or you feel any other problem with it, please REPORT IT by selecting the appropriate action such as copyright material / promotion content / link is broken etc. If Bihar Board 10th Model Paper 2021 is a copyright material we will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

RELATED PDF FILES

One thought on “Bihar Board 10th Model Paper 2021

  1. Bihar All Board Previous Year Question Papers. BSEB Bihar Board Class Model Question Paper All Subject PDF Download.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *