इकिगाई बुक (Ikigai Book) Hindi PDF

❴SHARE THIS PDF❵ FacebookX (Twitter)Whatsapp
REPORT THIS PDF ⚐

Ikigai Book - इकिगाई बुक Hindi

इकिगाई लंबे और सुखी जीवन का जापानी रहस्य के ऊपर लिखी गई एक प्रसिद्ध पुस्तक है जिसमें आप सीखते हैं कि हर स्थिति में जीवन का आनंद कैसे लिया जाता है। यह एक अंतरराष्ट्रीय बेस्टसेलर पुस्तक है। इस पोस्ट में हमने नीचे इकिगाई बुक हिंदी पीडीऍफ़ भी उपलब्ध कराई है। इकिगाई बुक हिंदी में 9 अध्याय हैं और प्रत्येक अध्याय अद्वितीय है और जीवन के मूल्य के बारे में सिखाता है।

Ikigai The Japanese secret to a long and happy life is a famous book in which you learn how to enjoy life in every condition. This is an international bestseller book. In this post, we have also provided the Ikigai Book Hindi PDF below. The Ikigai Book in Hindi covers 9 chapters and each chapter is unique and teaches about the value of life.

इकिगाई बुक सारांश – Ikigai Book Hindi Summary

जापान के एक island जिसका नाम ओकिनावा है, उस पर 100,000 लोगो में से औसतन 24.55 लोग 100 साल की उम्र से ज्यादा के है, जो की पूरी दुनिया से बहुत ज्यादा है। जापान का एक गाँव जिसका नाम Ogimi है उसको दुनिया में “लम्बी उम्र का गाँव” के नाम से जाना जाता है क्योंकि वंहा पर सबसे ज्यादा लम्बी उम्र के लोग रहते है । तो आखिर ऐसा कौन सा रहस्य है जापान के लोगो के पास जो उनको इतनी लम्बी उम्र देता है? इसी रहस्य के बारे में हमें ये किताब बताती है, और उस रहस्य का नाम है “IKIGAI” इस किताब में हमें IKIGAI एक चित्र के माध्यम के द्वारा बताया गया है,  जिसको हम नीचे विस्तार में देखते है।

पहला कदम 
जब आप वो काम जिससे आप प्यार करते है और जिसे आप करने में निपुण है , इन दोनों को मिला देते हो तो  बनता है PASSION.

काम से प्यार + करने में निपुण = PASSION

दूसरा कदम 
जब आप वो काम जिसे आप करने में निपुण है और उसको करने के लिए आपको पैसे भी मिलेंगे, इन दोनों को मिला देते हो तो बनता है PROFESSION.

करने में निपुण + काम से पैसे = PROFESSION

तीसरा कदम 
जब आप वो काम जिसे करने से आपको पैसे मिलते है और दुनिया को उस काम की जरुरत भी  है, इन दोनों को मिला देते हो तो बनता है VOCATION.

काम के पैसे + दुनिया को जरुरत = VOCATION (पेशा)

चौथा कदम 
जब आप वो काम जिसकी दुनिया को जरुरत है और उस काम से आप प्यार भी करते है, इन दोनों को मिला देते है, तो बनता है, MISSION.

दुनिया को जरुरत + काम से प्यार = MISSION.

आखरी कदम 
आखरी कदम में जब आप ऊपर दिए गये चारो कदम PASSION, PROFESSION, VOCATION, और MISSION को मिला देते हो तो बनता है “IKIGAI”

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के आप Ikigai Book Hindi PDF / इकिगाई बुक हिंदी पीडीऍफ़ में डाउनलोड कर सकते हैं।

Also Check – Ikigai Book in English

2nd Page of इकिगाई बुक (Ikigai Book) PDF
इकिगाई बुक (Ikigai Book)
RELATED PDF FILES

इकिगाई बुक (Ikigai Book) PDF Download Free

REPORT THISIf the purchase / download link of इकिगाई बुक (Ikigai Book) PDF is not working or you feel any other problem with it, please REPORT IT by selecting the appropriate action such as copyright material / promotion content / link is broken etc. If this is a copyright material we will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.