PMFBY Kharif 2019 MP List Hindi PDF

0 People Like This
❴SHARE THIS PDF❵ FacebookX (Twitter)Whatsapp

PMFBY Kharif 2019 MP List in Hindi

फसल बीमा लिस्ट (PMFBY Kharif 2019 MP List)

फसल बीमा योजना लिस्ट खरीफ 2019 | MP Fasal Bima Kharif 2019 List

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सूखा, बाढ़, लम्बी सूखा अवधि, भूस्खलन, चक्रवात, तूफान, कीट और बीमारियों जैसे कई बाहरी जोखिमों से उत्पन्न होने वाली फसल पैदावार में किसी भी नुकसान के खिलाफ किसानों को बीमा आच्छादन प्रदान करती है। उपज में नुकसान का निर्धारण करने के उद्देश्य से, राज्य सरकार इस योजना के लिए अधिसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित फसलों पर फसल कटाई प्रयोग (सीसीई) की प्रक्रिया का संचालन करेगी।यदि सीसीई के आधार पर उपज के आंकड़ों में कमी होती है, तो किसानो को दावो का भुगतान किया जायेगा।

विभाग ने देखा है कि रबी 2018-19 और खरीफ 2019 सत्रों के लिए पर्याप्त मात्रा में दावे अभी भी लंबित हैं, जहां संबंधित राज्य सरकार द्वारा स्वीकार्य सब्सिडी राशि और वास्तविक उपज के आंकड़े उपलब्ध कराए गए हैं, ”PMBBY के सीईओ आशीष भूटानी ने एक पत्र में कहा राज्यों के कृषि सचिवों को। उन्होंने राज्यों से कंपनियों पर जुर्माना लगाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि किसानों को दावा राशि का भुगतान जल्द से जल्द दंड ब्याज के साथ किया जाए।

मध्य प्रदेश सरकार ने PMFBY Kharif 2019 MP District-wise लिस्ट जारी की है जिसे नीचे दिए गए लिंक या वैकल्पिक लिंक का उपयोग करके PDF प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।

PMFBY Kharif 2019 MP List PDF Download Free

REPORT THISIf the download link of PMFBY Kharif 2019 MP List PDF is not working or you feel any other problem with it, please REPORT IT on the download page by selecting the appropriate action such as copyright material / promotion content / link is broken etc. If PMFBY Kharif 2019 MP List is a copyright material we will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

RELATED PDF FILES

Exit mobile version