बीज मंत्र (Beej Mantra) Hindi

0 People Like This
❴SHARE THIS PDF❵ FacebookX (Twitter)Whatsapp

बीज मंत्र (Beej Mantra) in Hindi

बीज मंत्र, जिसे वैदिक बीज मंत्र के रूप में भी जाना जाता है मुख्य मंत्र हैं या महान आध्यात्मिक शक्तियों से संपन्न ध्वनियां हैं, इन्हें अक्सर हिंदू धर्म में प्रमुखता से सभी देवता का श्रव्य बीज संस्करण कहा जाता है। बीजस कई मंत्र रचनाओं का हिस्सा हैं और इसलिए वे मंत्रों की बैटरी की तरह हैं।

ऐसा माना जाता है कि जब एकाग्रता से जप किया जाता है तो बीज मंत्र भक्तों की इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं और उनके चारों ओर एक सुरक्षा कवच की तरह काम कर सकते हैं और सभी खतरों और दुश्मनों से रक्षा कर सकते हैं।

मंत्र एक ऐसी शक्ति जिसके उच्चारण मात्र से हर बुरी से बुरी समस्या का समाधान निकल जाता है। लेकिन इनमें भी कई प्रकार के होते हैं। जैसे साधारण मंत्र, बीज मंत्र आदि। हम में से बहुत से लोग न तो इनके बारे में पता है न ही इनके शुभ प्रभावों से रूबरू है।

माना जाता है कि चमत्कारी मंत्र जप से आस-पास का वातावरण भी प्रभावशाली बनाने में मददगार साबित होते हैं। इसीलिए कहा जाता अगर एकाग्र होकर मंत्रों को अपनी ज़िंदगी का हिस्सा बना लिया जाए और उन पर विश्वास किया जाए तो हर मुसीबत से उबरा जा सकता है।

बीज मंत्र

कुछ प्रमुख बीज मंत्र जो आमतौर पर प्रचलित हैं

हिन्दू श्रुति ग्रंथों की कविता को पारम्परिक रूप से मंत्र कहा जाता है। उदाहरण के लिए ऋग्वेद संहिता में लगभग १०५५२ मंत्र हैं। ॐ स्वयं एक मंत्र है और ऐसा माना जाता है कि यह पृथ्वी पर उत्पन्न प्रथम ध्वनि है।

इसका शाब्दिक अर्थ ‘विचार’ या ‘चिन्तन’ होता है । ‘मंत्रणा’, और ‘मंत्री’ इसी मूल से बने शब्द हैं । मन्त्र भी एक प्रकार की वाणी है, परन्तु साधारण वाक्यों के समान वे हमको बन्धन में नहीं डालते, बल्कि बन्धन से मुक्त करते हैं। काफी चिन्तन-मनन के बाद किसी समस्या के समाधान के लिये जो उपाय/विधि/युक्ति निकलती है उसे भी सामान्य तौर पर मंत्र कह देते हैं। “षडकर्णो भिद्यते मंत्र” (छः कानों में जाने से मंत्र नाकाम हो जाता है) – इसमें भी मंत्र का यही अर्थ है।

आप नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके बीज मंत्र – Beej Mantra PDF में डाउनलोड कर सकते हैं। 

बीज मंत्र (Beej Mantra) PDF Download Free

SEE PDF PREVIEW ❏

REPORT THISIf the download link of बीज मंत्र (Beej Mantra) PDF is not working or you feel any other problem with it, please REPORT IT on the download page by selecting the appropriate action such as copyright material / promotion content / link is broken etc. If बीज मंत्र (Beej Mantra) is a copyright material we will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

RELATED PDF FILES

Exit mobile version