RTI Form Hindi

0 People Like This
❴SHARE THIS PDF❵ FacebookX (Twitter)Whatsapp

RTI Form in Hindi

RTI Form

RTI फार्म PDF / RTI Application Form Hindi PDF। RTI Act एक विशेष तरह का कानून है, जिसे वर्ष 2005 में लागु किया गया था | इस कानून को लाने का सबसे बड़ा उद्देश्य आम लोगों को सरकार से सवाल पूछने का हक़ देना था तथा घोटाले, भ्रष्टाचार, टैक्स चोरी जैसी हेरा – फेरीयो को रोकना था। सरकार से सवाल पूछने का हक़ देश के हर नागरिक को है |

भारत सरकार द्वारा सरकारी कार्यों पर खर्च किये गए, पैसों का हिसाब – किताब मांगने के लिए सूचना का अधिकार ( Right to Information) कानून बनाया गया। जो सरकारी पैसे के खर्च होने जानकारी प्रदान करता है। सूचना का अधिकार का कानून देश भर में 12 अक्टूबर 2005 को लागू किया गया था।

RTI Form in Hindi  – ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आपको RTI online आवेदन करने में कोई समस्या आ रही हो, तो आप नीचे दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से RTI offline आवेदन कर सकते हैं।

आरटीआई (RTI) ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप RTI online आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्न लिखित चरणों का पालन करना होगा।

RTI Form in Hindi – Overview

भाषा हिंदी
संबंधित विभाग RTI विभाग
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य ईमानदारी व पारदर्शिता
Official Website rtionline.gov.in
RTI Form PDF in Hindi
Download PDF

RTI (सूचना का अधिकार) अधिनियम क्या है?

भारत सरकार ने यह देखने के लिए आरटीआई को लागू किया है कि भारतीय नागरिक व्यावहारिक रूप से सरकार और विभिन्न सार्वजनिक उपयोगिता सेवा प्रदाताओं से कुछ प्रासंगिक प्रश्न पूछने के अपने अधिकारों का प्रयोग करने में सक्षम हैं। सूचना की स्वतंत्रता अधिनियम 2002 को आरटीआई अधिनियम ने बदल दिया। इस अधिनियम का उद्देश्य नागरिकों को सरकारी एजेंसियों से त्वरित सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करना था क्योंकि यह अधिनियम उन्हें यह सवाल पूछने में सक्षम बनाता है कि किसी विशेष आवेदन या आधिकारिक कार्यवाही में देरी क्यों होती है। मुख्य रूप से अधिनियम का उद्देश्य भ्रष्टाचार मुक्त भारत प्राप्त करना है।

आरटीआई अधिनियम द्वारा क्या अनिवार्य है?

आरटीआई अधिनियम अनिवार्य करता है कि कोई भी भारतीय नागरिक किसी भी सार्वजनिक या सरकारी प्राधिकरण से कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र है और प्राधिकरण इस तरह के एक आवेदन प्राप्त करने की तारीख से 30 दिनों की अवधि के भीतर इस तरह के अनुरोध का जवाब देने के लिए उत्तरदायी है। हालाँकि, मांगी गई जानकारी रक्षा, राष्ट्रीय सुरक्षा या व्यक्तिगत विवरण से संबंधित नहीं होनी चाहिए। आरटीआई (Right to Information) अधिनियम के आगमन से पहले, भारत में सूचना के प्रकटीकरण को आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम और कुछ अन्य विशेष कानूनों द्वारा प्रतिबंधित किया गया था। आरटीआई अधिनियम ने देश में ऐसे कई कानूनों में ढील दी। सूचना का अधिकार अधिनियम ने व्यापक प्रसार के उद्देश्य से अभिलेखों को कम्प्यूटरीकृत करना भी अनिवार्य कर दिया है ताकि जनता द्वारा मांगी गई किसी भी जानकारी को सूचना वर्गीकरण द्वारा शीघ्रता और गोपनीयता से (Secret Helper Notice) संसाधित किया जा सके।

आरटीआई अधिनियम के तहत क्या जानकारी मांगी जा सकती है?

कोई भी भारतीय नागरिक किसी सरकारी प्राधिकरण से देरी से आईटी रिफंड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट के लिए आवेदन करने, या मरम्मत या बुनियादी ढांचा परियोजना के पूर्ण होने या चल रहे विवरण के लिए आवेदन करने के लिए स्वतंत्र है। मांगी गई जानकारी देश में विभिन्न प्रकार के राहत कोषों के तहत आवंटित राशि से भी संबंधित हो सकती है। यह अधिनियम छात्रों को इस अधिनियम के तहत विश्वविद्यालयों से उत्तर पुस्तिकाओं की प्रतियां प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

आप नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके RTI Form PDF in Hindi में डाउनलोड कर सकते हैं। 

RTI Form PDF Download Free

REPORT THISIf the download link of RTI Form PDF is not working or you feel any other problem with it, please REPORT IT on the download page by selecting the appropriate action such as copyright material / promotion content / link is broken etc. If RTI Form is a copyright material we will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

RELATED PDF FILES

Exit mobile version