Indian History Map Book Hindi

0 People Like This
❴SHARE THIS PDF❵ FacebookX (Twitter)Whatsapp

Indian History Map Book in Hindi

Indian History Map Book PDF के पूर्णतया संशोधित एवं परिमार्जित संस्करण के प्रति व्यापक प्रशंसा एवं रुझान ने हमें पुस्तक के नवीन संस्करण लाने को प्रेरित किया जिसमें परीक्षा के बदलते नवीनतम स्वरूप को ध्यान में रखते हुए तथ्यों एवं सूचनाओं का समावेश किया गया है। इस पुस्तक में मानचित्रों के तीन सेट दिए गए हैं एक में प्रागैतिहासिक काल से लेकर स्वतंत्रता के बाद तक के भारत को दर्शाया गया है तथा दूसरे में भारत के ऐतिहासिक स्थलों को प्रदर्शित किया गांव है, जबकि तीसरे सेट में भारतीय इतिहास एवं संस्कृति के विशिष्ट पहलुओं से सम्बद्ध स्थलों को प्रस्तुत किया गया है।

ऐतिहासिक स्थलों के विन्यास में ‘प्राचीन काल’ तथा ‘मध्यकाल’ का विभेद नहीं किया गया है, क्योंकि परीक्षा में आपको ऐतिहासिक महत्व के किसी स्थल को चिन्हित करने को कहा जाता है, चाहे वे स्थल प्राचीन काल में महत्वपूर्ण रहे हों अथवा मध्यकाल में। आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि कोई स्थल – विशेष, भारत में कहाँ स्थित है तथा उसका ऐतिहासिक महत्व क्या है? इसके अतिरिक्त, कुछ स्थल ऐसे हैं जो किसी एक ही समय में महत्त्वपूर्ण नहीं रहे, अतः इस पुस्तक में स्थलों को अंग्रेजी वर्णमाला के क्रम में दर्शाया गया है तथा उन्हें मानचित्र में चिन्हित किया गया है। प्रत्येक स्थल के ऐतिहासिक सांस्कृतिक महत्व को स्पष्ट करती हुई संक्षिप्त किंतु पूर्ण पाठ्य सामग्री भी दी गई है। पाठकों के लिए यह विन्यास अधिक सहायक होगा तथा उन्हें स्थलों को चिन्हित करने में अधिक सरलता होगी।

Indian History Map Book – List

You can download the Indian History Map Book PDF using the link given below.

Indian History Map Book PDF Download Free

SEE PDF PREVIEW ❏

REPORT THISIf the download link of Indian History Map Book PDF is not working or you feel any other problem with it, please REPORT IT on the download page by selecting the appropriate action such as copyright material / promotion content / link is broken etc. If Indian History Map Book is a copyright material we will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

RELATED PDF FILES

Exit mobile version