Hanuman Jayanti Puja Vidhi Hindi

0 People Like This
❴SHARE THIS PDF❵ FacebookX (Twitter)Whatsapp

Hanuman Jayanti Puja Vidhi in Hindi

हनुमान जयंती हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाति है। इस बार हनुमन जयंती 6th अप्रैल 2023 वीरवार वाले दिन है। पौराणिक मान्‍यताओं के हनुमानजी को रुद्रावतार यानी कि भगवान शिव का अवतार माना जाता है और उनका जन्‍म चैत्र मास की पूर्णिमा को मंगलवार के दिन हुआ था। इसलिए मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित माना जाता है और इस दिन व्रत करने और उनकी पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्‍त होती है।  हनुमान जी के जन्म का उद्देश्य ही राम भक्ति था। इस साल हनुमान जन्मोत्सव की तिथियों को लेकर थोड़ी भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो रही है।

हनुमान जयंती के अवसर पर भी भक्‍त व्रत करते हैं और विधि विधान से उनकी पूजा करके व्रत को पूर्ण करते हैं। इस दिन देश भर के मंदिरों में जगह-जगह भंडारे आयोजित होते हैं और कई तरह के उपाय और अनुष्‍ठान करवाए जाते हैं। हनुमान जयंती के अवसर पर भी भक्‍त व्रत करते हैं और विधि विधान से उनकी पूजा करके व्रत को पूर्ण करते हैं। इस दिन देश भर के मंदिरों में जगह-जगह भंडारे आयोजित होते हैं और कई तरह के उपाय और अनुष्‍ठान करवाए जाते हैं। आइए आपको बताते हैं हनुमान जयंती का महत्‍व, घर में कैसे करें पूजा और क्‍या है पूजा का शुभ मुहूर्त।

Hanuman Jayanti Puja Vidhi

हनुमान जन्मोत्सव पर पूजा मुहूर्त

हनुमान जन्मोत्सव पर नीचे दिए गए शुभ मुहूर्त में पूजा करना शुभ रहेगा। आइए जानते हैं पूजा मुहूर्त के बारे मे।

प्रातः 06:06 से 07:40 पूर्वाह्न तक
10:49 पूर्वाह्न से 12:23 अपराह्न तक
दोपहर 12:23 से 01:58 अपराह्न तक
01:58 अपराह्न से 03:32 अपराह्न तक
शाम 05:07 से शाम 06:41 बजे तक
06:41 अपराह्न से 08:07 अपराह्न तक

आप नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके Hanuman Jayanti Puja Vidhi PDF में प्राप्त कर सकते हैं। 

Hanuman Jayanti Puja Vidhi PDF Download Free

SEE PDF PREVIEW ❏

REPORT THISIf the download link of Hanuman Jayanti Puja Vidhi PDF is not working or you feel any other problem with it, please REPORT IT on the download page by selecting the appropriate action such as copyright material / promotion content / link is broken etc. If Hanuman Jayanti Puja Vidhi is a copyright material we will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

RELATED PDF FILES

Exit mobile version