Food Nutrition and Hygiene

0 People Like This
❴SHARE THIS PDF❵ FacebookX (Twitter)Whatsapp

Food Nutrition and Hygiene

खाद्य, पोषण और स्वच्छता, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के तहत सामान्य एकीकृत पाठ्यक्रम को अपनाने वाले विभिन्न विश्वविद्यालयों के लिए निर्धारित नवीनतम पाठ्यक्रम के अनुसार लिखी गई है। हमें अच्छे स्वास्थ्य के महत्व को समझाने में महामारी महत्वपूर्ण थी। जब बाकी सब कुछ विफल हो जाता है, तो हमारे पास केवल हमारे स्वास्थ्य पर निर्भर रहना पड़ता है। आज की दुनिया में भोजन और पोषण का बुनियादी ज्ञान होना नितांत आवश्यक है।

खाद्य विज्ञान और पोषण पाठ्यक्रम का अध्ययन करने से छात्रों को प्रवृत्तियों की समझ और कल्पना से तथ्य को अलग करने का तरीका मिलेगा क्योंकि हम अधिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो जाते हैं। इस विषय का अध्ययन करने के बाद, छात्र भोजन और पोषण की अवधारणा को पूरी तरह से समझने में सक्षम होगा। वह समाज में सामान्य स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता प्राप्त करेगा और बीमारी के दौरान भोजन की विशेष आवश्यकताओं पर स्पष्टता रखेगा।

Food Nutrition and Hygiene – खाद्य पोषण और स्वच्छता

भोजन और पोषण ईंधन प्राप्त करने के साधन हैं, जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। हमें अपने शरीर के लिए हर रोज पोषक तत्वों की अच्छी आपूर्ति की आवश्यकता होती है। भोजन हमें जीने के लिए आवश्यक पोषक तत्व देता है और शरीर के स्वस्थ कामकाज में मदद करता है। पानी पोषण का एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है। वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट सभी बड़ी मात्रा में आवश्यक होते हैं। भोजन की खपत और पोषण दोनों का प्रभावी प्रबंधन अच्छे स्वास्थ्य की ओर ले जाता है।

भोजन प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से बना होता है। आहार का यह घटक ऊर्जा के लिए कैलोरी प्रदान करता है और स्वास्थ्य को बनाए रखने में इसकी निश्चित भूमिका होती है। भोजन में विटामिन और खनिज जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व भी होते हैं। फाइटोकेमिकल्स न केवल कैलोरी देते हैं बल्कि विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण कार्य भी करते हैं ताकि शरीर इष्टतम तरीके से संचालित हो सके

Functions of Food

आप नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके Food Nutrition and Hygiene PDF में डाउनलोड कर सकते हैं। 

Food Nutrition and Hygiene PDF Download Free

SEE PDF PREVIEW ❏

REPORT THISIf the download link of Food Nutrition and Hygiene PDF is not working or you feel any other problem with it, please REPORT IT on the download page by selecting the appropriate action such as copyright material / promotion content / link is broken etc. If Food Nutrition and Hygiene is a copyright material we will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost.

RELATED PDF FILES

Exit mobile version